Voice of Nigohan

निगोहां भंवरेश्वर मंदिर के समीप नुक्कड़  नाटक के माध्यम से छात्रों ने लोगों को किया जागरूक …. वृक्ष ही हम सबका जीवन है- मनीष तिवारी (पेड़ वाले बाबा)….

0 43

भंवरेश्वर मंदिर के समीप नुक्कड़  नाटक के माध्यम से छात्रों ने लोगों को किया जागरूक …. वृक्ष ही हम सबका जीवन है- मनीष तिवारी (पेड़ वाले बाबा)….

ब्यूरो रिपोर्ट (वाँइस आँफ निगोहां) 8 अक्टूबर लखनऊ निगोहां स्थित बाबू सुंदर सिंह इन्सिट्यूट आफ टेक्नालॉजी एंड मैनेजमेंट कॉलेज के छात्रों ने कालेज के स्थापना दिवस पर “आज का भारत” नुक्कड़ नाटक भंवरेश्वर मन्दिर के समीप प्रस्तुत  किया नुक्कड़ नाटक के माध्यम से छात्रों ने आज के भारत की एक नई तस्वीर प्रस्तुत की। नाटकीय प्रस्तुति के द्वारा छात्रों ने दर्शाया कि कैसे हम अतिथि देवो भवः के मूल सिद्धांतो को भूलते जा रहे हैं। जिस नदी को देवी की तरह पूजते है उसी को प्रदूषित करते हैं। नाटक में आवारा पशुओं के कारण होने वाले दुघर्टनाओ को भी बताया गया, भोजन को बर्बादी से बचाना इस नाटक का केंद्र बिंदु रहा। स्थापना दिवस को कालेज ने स्वच्छता एवं पर्यावरण जागरूकता दिवस के रूप में मनाया। कालेज के अध्यक्ष आनंद शेखर सिंह जी ने समस्त कालेज परिवार को कालेज के विकास के लिए उनके अथक प्रयास के लिए सराहा। अतिथि के रूप में उपस्थित पेड़ वाले बाबा के नाम से सम्बोधित किए जाने वाले श्री मनीष तिवारी (पेड़ वाले बाबा) ने बताया कि वृक्ष ही जीवन है, पेड़ों का होना जरूरी है और उन्होंने कहा उत्तर प्रदेश की सरकार में केवल कागजों पर ही वृक्षारोपण और स्वच्छता दिखाई देती है लेकिन जमीनी हकीकत कुछ और ही है और बताया कि हमारे देश में जनसंख्या अधिक है और वृक्षों की मात्रा कम है ऐसे में जीवन यापन कैसे संभव होगा ऐसे में सांस लेना भी दूभर हो जाएगा वहीं इस मौके पर गत वर्ष के उच्च अंक प्राप्त करने वाले छात्र व छात्राओं को वीरेंद्र सिंह तथा डॉ अमित श्रीवास्तव ने स्मृति चिन्ह देकर छात्रों को सम्मानित किया गया ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.