Voice of Nigohan

पीएम मोदी का “स्वच्छता ही सेवा अभियान ” आज से, दो हजार लोगों को लिखे खत

0 58

पीएम मोदी का ‘स्वच्छता ही सेवा’ है अभियान आज से, दो हजार लोगों को लिखे खत।

रिपोर्ट (वाइस आँफ निगोहा)प्रधानमंत्री मोदी 15 सितंबर यानी शनिवार को ‘स्वच्छता ही सेवा आंदोलन’ का शुभारंभ करेंगे। इस अभियान का हिस्सा बनने और स्वच्छ भारत मिशन को कामयाब बनाने के लिए पीएम मोदी ने करीब 2 हजार नागरिकों को स्वयं पत्र लिखे हैं।

पीएम मोदी ने इस आंदोलन को दो अक्टूबर को महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर उन्हें सच्ची श्रद्धांजलि बताया है,मुहिम को सफल बनाने के लिए उन्होंने सभी राज्यों के राज्यपाल, उपराज्यपाल, मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्रियों को पत्र लिखा है।साथ ही समाज के दूसरे सम्मानित व्यक्तियों और जजों से भी पीएम मोदी ने स्वच्छ भारत मिशन के लिए समर्थन मांगा है।

इस पत्र में पीएम मोदी ने स्वच्छ भारत मिशन की अब तक की सफलता के आंकड़े भी बताए हैं।उन्होंने पत्र में बताया है कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत पिछले चार साल में 8.5 करोड़ शौचालय बनाए गए हैं। जिसके बाद मौजूदा वक्त में 90 फीसदी से ज्यादा भारतीय शौचालय का इस्तेमाल कर पाते हैं, जबकि 2014 में 40 फीसदी से भी कम लोग शौचालय का उपयोग कर रहे थे।

उन्होंने यह भी बताया कि 4.25 लाख गांव, 430 जिले, 2800 शहर और 19 राज्य व संघशासित राज्य खुले में शौच मुक्त हो गए हैं।

बता दें कि इससे पहले पीएम मोदी ने ट्वीट कर बताया था, ’15 सितम्बर को सुबह 9.30 बजे हम एक साथ आएंगे और ‘स्वच्छता ही सेवा आंदोलन’ की शुरुआत करेंगे.’ उन्होंने कहा था कि मैं उन लोगों के साथ बातचीत करना चाहता हूं जिन्होंने स्वच्छ भारत मिशन को मजबूत करने के लिए जमीन पर दृढ़ता से काम किया है।

उन्होंने कहा कि विश्व स्वस्थ्य संगठन ने शौचालय के उपयोग से 3 लाख मासूमों का जीवन बचने की संभावना जताई है। मोदी ने कहा कि 15 सितंबर से 2 अक्टूबर तक बहुत ही विशाल स्तर पर ‘स्वच्छता ही सेवा’ कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.