Voice of Nigohan

- Advertisement -

फीका विश्वकप -बेल्जियम ने पांच बार की विश्व चैम्पियन, ब्राजील को दिखाया बाहर का रास्ता

365

फीफा विश्वकप- बेल्जियम ने 5 बार की विश्व चैंपियन ब्राजील को दिखाया बाहर का रास्ता

ब्राजील और बेल्जियम के बीच शुक्रवार रात फीफा विश्व कप 2018 का दूसरा क्वार्टर फाइनल मैच खेला गया। इस मैच में पांच बार की चैंपियन ब्राजीली टीम को बेल्जियम के खिलाफ हार के सामना करना पड़ा। इसके साथ ही ब्राजील की टीम फीफा विश्व कप 2018 से बाहर हो गई है जबकि बेल्जियम की टीम सेमीफाइनल में पहुंच गई है। बेल्जियम की टीम 1986 फीफा विश्व कप के बाद फीफा विश्व कप सेमीफाइनल में पहुंची है। अब सेमीफाइनल में बेल्जियम का मुकाबला फ्रांस की टीम से होगा जो पहले क्वार्टर फाइनल में उरुग्वे को मात देकर अंतिम-4 में जगह बनाने में सफल रही है।

क्वार्टर फाइनल मुकाबले में ब्राजील की टीम पर पहले से ही बेल्जियम की टीम हावी नजर आई। ब्राजील की टीम को पहला झटका मैच के 13वें मिनट में ही लगा और ये झटका काफी बड़ा था क्योंकि इसमें बेल्जियम को ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ी थी। ये एक आत्मघाती गोल था जो ब्राजील के फर्नान्डो लुइज रोजा ने किया था। फर्नान्डो गेंद को बाहर करने के लिए हेडर कर रहे थे लेकिन वो गेंद अपनी ही गोल में डाल बैठे।

बेल्जियम को 1-0 की बढ़त मिल चुकी थी और वो इस दबाव को और बढ़ाना चाहते थे। हुआ भी यही, ब्राजील पर उन्होंने पहले ही हाफ में जमकर दबाव बनाया नतीजतन 31वें मिनट में बेल्जियम के स्टार खिलाड़ी केविन डी ब्रूयन ने गोल करके बेल्जियम को 2-0 की बढ़त दिला दी।

ब्राजील की टीम हताश नजर आने लगी थी और फैंस भी लेकिन 76वें मिनट में नेमार के असिस्ट क्रॉस पर रेनाटो ऑगस्टो ने एक शानदार लो-हेडर के जरिए गोल करके मैच में रोमांच पैदा कर दिया। अब बेल्जियम 2-1 से आगे थी। इसके बाद ब्राजील के कॉटिन्हो को गोल के ठीक सामने एक शानदार मौका भी मिला लेकिन वो गेंद को बाहर मार बैठे।

बेल्जियम के डिफेंडर्स ने अंतिम क्षणों में अपना डिफेंस मजबूत बनाकर रखा और ब्राजील और कोई गोल नहीं कर सका। इसके साथ ही पांच बार की विश्व चैंपियन ब्राजीली टीम फीफा विश्व कप 2018 से बाहर हो गई और बेल्जियम की टीम को 32 साल बाद सेमीफाइनल में एंट्री हासिल हुई।

Comments are closed.